Mobile recharge price increase in 3 July 2024 सभी टेलीकॉम कंपनी ने अपने रिचार्ज पर किया 25% का इजाफा ?

Mobile recharge price increase in 3 July 2024 टेलीकॉम कंपनी में मचा बड़ा बवाल, जिओ एयरटेल वोडाफोन इन सभी कंपनियों का रिचार्ज हुआ महंगा,

इस बढ़ते महंगाई पर भी टेलीकॉम कंपनियों ने अपनी सिम के ऊपर 25 प्रतिशत रिचार्ज बढ़ाने का कर दिया वादा,
दरअसल पिछले साल से इन टेलीकॉम कंपनियों ने अपने तारिफ में इजाफा करने का फैसला कर लिया है।

जिओ Airtel वोडाफोन इन तीन कंपनियों का रिचार्ज पिछले साल 1.5 जीबी डाटा के साथ 239 रुपए का होता था। लेकिन इस साल इन तीन कंपनियों ने मिलकर एक बहुत बड़ा प्लान करके अपने रिचार्ज में 25% बढ़ोतरी करने का फैसला ले लिया है इससे आम लोगों की जय पर क्या असर पड़ सकता है। लिए थोड़ा विस्तार से जानते हैं।

mobile recharge price increase in 3 july 2024

Mobile recharge price increase in 3 July 2024 5G मोबाइल के चलते सभी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने रिचार्ज को 25% बढ़ा दिया है।

सबसे पहले तो मोबाइल बनाने वाली जितनी भी कंपनियां हैं। इन्होंने अपने मोबाइल में 5G स्पीड का सिस्टम लगाकर इन सभी सिम वाली कंपनियों को सपोर्ट कर रही है। क्योंकि 5G मोबाइल मार्केट में लाकर लोगों का ध्यान उसके ऊपर आकर्षित करके और लोगों को नए-नए फीचर्स के लालच देकर मार्केट में बेचा जा रहा है। इस पर सरकार का भी कोई ध्यान नहीं है। सरकार भी उन्हीं लोगों को सपोर्ट कर रही है।

Mobile recharge price increase in 3 July 2024 आपको पता नहीं है। कि हमारे भारत में जितनी भी टेलीकॉम कंपनियां हैं। वह अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए लोगों की जेब से पैसा निकालना अच्छी तरह से जानते हैं। क्योंकि इस देश में महंगाई चाहे ₹100 बड़े या एक हजार रुपए बड़े किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता है। फर्क पड़ता है तो सिर्फ दबे, कुचले बेबस गरीब लोगों पर क्योंकि ना तो उनके पास कोई नौकरी है और ना ही कोई धंधा है।

mobile recharge price increase in 3 july 2024

Mobile recharge price increase in 3 July 2024 मोबाइल रिचार्ज महंगा होने से इसका असर पड़ सकता है। आम आदमी की जेब पर

वह लोग दिन भर कोई ना कोई काम करके अपना पेट पलते हैं। और अपना जीवन गुजारा करते हैं। वह लोग इस बढ़ती हुई महंगाई का सामना कैसे करेंगे। महंगाई तो अलग है अब टेलीकॉम कंपनियां भी इन पर बोझ बनना शुरू हो गई है। क्योंकि पिछले साल जितने भी कंपनियां हैं उन्होंने अपने रिचार्ज का रेट बढ़ाया था। उस समय लोगों ने इस पर कई जगह विरोध करना शुरू कर दिया।

इस साल भी जब इन सारी कंपनियों ने अपने रिचार्ज कि कीमत 25% बढ़ाने का फैसला ले लिया है इस पर भी कई जगह पर विरोध चलना शुरू हो गया है। क्योंकि लोग फेसबुक और वीडियो के जरिए अपनी पोस्ट में बताते देख रहे हैं। की 3 जुलाई 2024 से जिओ एयरटेल वोडाफोन जैसे तमाम कंपनियों के रिचार्ज पर 25% रिचार्ज बढ़ाने का दावा किया गया है।

mobile recharge price increase in 3 july 2024

Mobile recharge price increase in 3 July 2024 in India.

लोगों का यह भी कहना है कि यह सिलसिला हर साल ऐसे ही चलता रहेगा क्योंकि भारत की जो सबसे मजबूत बीएसएनएल कंपनी है। उसको भारत सरकार सपोर्ट नहीं कर रही है अगर वह चीज भारत में शुरू हो गई तो इन सारी टेलीकॉम कंपनियों कंपनियों को भारत छोड़कर किसी और देश का रास्ता देखना पड़ सकता है।

लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है और यही कारण है। कि इन सभी टेलीकॉम कंपनियों ने अपना धंधा चलाने के लिए रिचार्ज में बढ़ोतरी करके अपनी मनमानी कर रही है।

आपको याद होगा जब जिओ कंपनी मार्केट में आई थी तो उन्होंने अपना धंधा फैलाने के लिए भारत के सभी लोगों को एक साल के लिए जिओ का रिचार्ज फ्री में दिया था। ताकि लोग इसके आदी हो जाएं।

और जब लोग इसके आदी हो गए तब जिओ कंपनी के मालिक धीरूभाई अंबानी ने अपना दिमाग लगाकर उस 1 साल फ्री वाले सिम को अब हर महीने रिचार्ज करने का बड़ा फैसला ले लिया। तब उसे समय 1.5 जीबी डाटा वाला प्लान जो 28 दिन के लिए आता था। उसका रेट मात्र 199 रुपए था।

mobile recharge price increase in 3 july 2024

Mobile recharge price increase in 3 July 2024 मोबाइल रिचार्ज मांगा होने की खबर से लोगों में मचा हड़कंप ?

उसके बाद धीरूभाई अंबानी और अन्य टेलीकॉम कंपनियों का पेट नहीं भर रहा था। तो उन्होंने इस रिचार्ज को बढ़ाकर 239 कर दिया गया। उस समय भी कई लोगों ने आवाज उठाया लेकिन उनकी आवाज की तरफ सरकार का कोई ध्यान नहीं गया।

और ना ही इन टेलीकॉम कंपनियों वालों का। Mobile recharge price increase in 3 July 2024 अब समय ऐसा आ गया है। कि पिछले 3 जुलाई से इस रेट को बढ़ाकर 299 कर दिया गया है। अब हमें यह समझ में नहीं आ रहा है कि यह जितनी भी टेलीकॉम कंपनियां है यह भारत में अपनी मनमानी के हिसाब से अपना रिचार्ज बढ़ाने की नीयत से आई है।

Mobile recharge price बढ़ोतरी क्यों हो रहा है। ?

मोबाइल रिचार्ज में बढ़ोतरी इसलिए हो रहा है। कि सभी लोग अभी स्मार्टफोन करना उसे कर दिए हैं और इंटरनेट के आदी बन चुके हैं। इसीलिए सभी टेलीकॉम कंपनियों ने इसका फायदा उठाते हुए अपने रिचार्ज प्लान में बढ़ोतरी किया है।

Mobile recharge price को बढ़ने से आम लोगों पर क्या प्रभाव पड़ सकता है। ?

Mobile recharge price को बढ़ाने से आम लोगों पर सबसे ज्यादा असर पड़ सकता है। क्योंकि अब वे लोग या तो स्मार्टफोन चलाना बंद कर देंगे नहीं तो दूसरा सिम ले लेंगे।

यह सारी टेलीकॉम कंपनियां रिचार्ज के मामले में इतनी मनमानी क्यों कर रही है। ?

यह सारी टेलीकॉम कंपनियां रिचार्ज के मामले में इसलिए मनमानी कर रही है क्योंकि इनके ऊपर हमारे भारत सरकार का हाथ है। सरकार इनको फुल सपोर्ट कर रही है। इसीलिए ये सारी टेलीकॉम कंपनियां अपने रिचार्ज पर मनमानी तरीके से पैसा बढ़ा रहे हैं।

Leave a Comment