train passengers sleeper couch new rules in India बिना टिकट के स्लीपर कोच में सफर करने से यात्रियों को देना पड़ सकता है। 10000 का जुर्माना ?

train passengers sleeper couch new rules in India ट्रेन के स्लीपर कोच में जनरल टिकट लेकर सफर करना हुआ बंद, आखिर रेलवे ने यह बड़ा फैसला क्यों लिया, क्या रेलवे के फैसले से यात्रियों को उठाने पड़ सकती है। दिक्कत,

रेलवे की तरफ से आए दिन कोई ना कोई अपडेट यात्रियों के लिए निकलता ही रहता है किसी भी रेलवे ने अपना एक बहुत बड़ा अपडेट यात्रियों को देने जा रहा है।

दरअसल रेलवे के आईआरसीटीसी के वेबसाइट से एक बड़ी अपडेट निकलकर सामने आ रही है जिसमें यह बताया गया है कि अब यात्री रेल की जनरल टिकट लेकर स्लीपर में यात्रा नहीं कर सकते हैं। अगर वह ऐसा करते हैं। तो उनके ऊपर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। और यही नहीं अगर यात्री बिना टिकट लिए हुए यात्रा करते हैं तो उन पर भी कानूनी कार्रवाई होनी तय है।

train passengers sleeper couch new rules in india

train passengers sleeper couch new rules in India भारतीय रेल की तरफ से आया बड़ा अपडेट जनरल टिकट लेकर कोई भी यात्री नहीं कर सकता स्लीपर कोच में सफर ?

जैसे कि आपको पता होगा कि पहले अगर आप स्लीपर सीट ऑनलाइन बुकिंग करते थे तो वह टिकट वेटिंग में दिखता था। आपको लगता था कि आपकी यात्रा के समय में यह टिकट कंफर्म हो जाएगा। लेकिन वह टिकट कंफर्म नहीं होता था।

जिसके कारण आपके ऑनलाइन बुक किए हुए टिकट के पैसे आपके अकाउंट में आईआरसीटीसी की तरफ से भेज दिया जाता था। train passengers sleeper couch new rules in India अब ऐसे समय में ना तो आपके पास टिकट है और ना ही आप स्लीपर कोच में सफर कर सकते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए अधिकतर लोग यही करते हैं कि यह जनरल टिकट लेकर स्लीपर कोच में चले जाते थे।

वहां जाने के बाद किसी टीटी से कुछ पैसे देकर टिकट बनवा लेते थे। जिससे कि उसमें मौजूद सभी यात्रियों को दिक्कत का सामना करना पड़ता था। इसीलिए इस दिक्कत को देखते हुए रेलवे के कर्मचारियों ने या फैसला किया है। कि अब जनरल टिकट लेकर कोई भी आदमी स्लीपर कोच में सफर नहीं कर सकता है।

train passengers sleeper couch new rules in india

train passengers sleeper couch new rules in India. रेल यात्री की इस सुविधा के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल का बड़ा बयान आया सामने।

अगर वह ऐसा करता है तो पकड़े जाने पर दंडनीय अपराध और उस एक स्टेशन से अगले स्टेशन पर उतार दिया जाएगा। ऐसा करने से स्लीपर में बैठे यात्री को किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी। जो भी यात्री जिस सीट के लिए अपना टिकट बुक कराया है वह बिना दिक्कत उठायें अपने सीट पर आसानी से सफर कर सकता है।

train passengers sleeper couch new rules in India रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने एक कांफ्रेंस में कहा है। कि किसी भी यात्री को यह पता होना चाहिए। कि मुझे ट्रेन के किस कोच में सफर करना है। उसी हिसाब से अपना टिकट लेकर उस कोच में चढ़े। जिसका वह टिकट लिया है। जिससे कि ट्रेन में उसे भी किसी प्रकार से कोई दिक्कत ना हो और कोच में मौजूद लोगों को भी किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो।

train passengers sleeper couch new rules in india

train passengers sleeper couch new rules in India इस नियम के अनुसार रेल यात्री को किन-किन दिक्कतों का सामना करना कर सकता है। ?

यानी की अगर आप जनरल टिकट लिए हैं तो जनरल कोच में चढ़े और अगर आप स्लीपर का टिकट लिए हैं तो इसलिए पर के कोच में चढ़े। अगर आप AC के टिकट लिए हैं। तो एक वाले कोच में चढ़े। यह नियम अगले कुछ दिनों में सभी ट्रेनों में लागू कर दिया जाएगा। और इसकी सूचना आप आईआरसीटीसी के वेबसाइट या एप्लीकेशन पर जाकर चेक कर सकते हैं।

और सबसे खास बात यह है। कि अगर आपको स्लीपर में सफर करना है। तो आप उसके लिए आपको किसी रेलवे स्टेशन के काउंटर से स्लीपर वेटिंग टिकट लेकर स्लीपर कोच में सफर कर सकते हैं। सफर करते वक्त या ध्यान रखें कि आपका टिकट स्लीपर का ही होना चाहिए अन्यथा आप स्लीपर कोच में सफल नहीं कर सकते हैं।

train passengers sleeper couch new rules in india

train passengers sleeper couch new rules in India यह नियम लागू करने से यात्रियों को थोड़ी राहत मिलेगी। क्योंकि आप जिसको रेल से सफर करना होगा वह या तो स्लीपर कंफर्म टिकट लेकर जाएगा। या स्लीपर वेटिंग टिकट लेकर, वह टिकट किसी रेलवे स्टेशन के काउंटर का होना चाहिए।

train passengers sleeper couch new rules क्या है ?

दरअसल रेलवे के आईआरसीटीसी के वेबसाइट से एक बड़ी अपडेट निकलकर सामने आ रही है जिसमें यह बताया गया है कि अब यात्री रेल की जनरल टिकट लेकर स्लीपर में यात्रा नहीं कर सकते हैं।

train passengers sleeper couch new rules सबसे ज्यादा फायदा किसको होगा। ?

train passengers sleeper couch new rules से सबसे ज्यादा फायदा यात्रियों को होगा क्योंकि उन्हें अपनी सीट पर बैठने का भरपूर जगह मिलेगा और उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी।

train passengers sleeper couch new rules से सबसे ज्यादा नुकसान किसको होगा ?

train passengers sleeper couch new rules से सबसे ज्यादा नुकसान रेल यात्री को होगा क्योंकि उन्हें पहले की तरह जनरल टिकट लेकर स्लीपर में सफर नहीं कर सकते हैं।

Leave a Comment